चौथे स्थापना दिवस पर आयोजित हुई सदस्य कला प्रदर्शनी

सदस्य कला प्रदर्शनी

30 मई 2021 को बुंदेलखंड आर्ट सोसायटी अपनी चौथी स्थापना माना रही है। इसके साथ ही सदस्य कला प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। इसी माह की 30 तारीख़ को सोसायटी की स्थापना के चार वर्ष पूर्व हो जाएँगे। इस अवसर पर सोसायटी ने अपने सदस्यों हेतु ऑनलाइन सदस्य कला प्रदर्शनी का आयोजन किया।

स्थापना दिवस व सोसायटी का योगदान

सोसायटी ने विगत वर्षों में किए गए कला के क्षेत्र में अपने योगदान व विभिन्न आयोजनों से देश-विदेश में बुंदेलखंड का नाम रोशन किया है। आज अमेरिका, टर्की, श्रीलंका व अरब जैस देशों के चित्रकार सोसायटी के सदस्य हैं। पूरी दुनिया भर से कला जगत के लोग तेज़ी से बुंदेलखंड व यहाँ की कला की ओर आकर्षित हो रहे हैं। इसके पीछे इस संस्था के सफल आयोजन व कला के प्रति सच्ची निष्ठा है। 

ग़ौरतलब है कि बुंदेलखंड आर्ट सॉसाययटी की स्थापना 30 मई 2017 को की गयी थी। इसका उद्देश्य कला व कलकारों के प्रोत्साहन के लिए काम करना है। सोसायटी बुंदेलखंड क्षेत्र को एक प्रसिद्ध कला केंद्र के रूप में भी विकसित करना चाहती है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रख कर सोसायटी ने विगत कुछ वर्षों में कई उल्लेखनीय कार्य किए।

बुंदेलखंड आर्ट सोसायटी द्वारा किए गये कुछ महत्वपूर्ण आयोजन

वार्षिक प्रदर्शनी

2018 व 2019 में लगातार दो वर्ष वार्षिक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसके द्वितीय संस्करण में 14 अवार्ड भी चित्रकारों को दिए गए थे।

मनु- अंतराष्ट्रीय महिला कला प्रदर्शनी

इस प्रदर्शनी के भी दो संस्करण हो चुके हैं। ये दोनो ही संस्करण महिला चित्रकारों के लिए निःशुल्क थे। मनु के प्रत्येक संस्करण में 5-5 गोल्ड व 3-3 मनु अवार्ड सोसायटी ने वितरित किए हैं।गोल्ड मेडल प्रदर्शनी में सम्मिलित सर्वश्रेष्ठ चित्रकारों को दिया गया। जबकि महिला दिवस मनाते हुए 3-3 मनु सम्मान अवार्ड कला के अतिरिक्त क्षेत्रों में सक्रिय महिला को उसके द्वारा किए गये योगदान के लिए दिया जाता है।

(यह भी पड़ें- मनु 2- अंतरष्ट्रिय महिला चित्रकार प्रदर्शनी 2021 का समापन )

ऑनलाइन आर्ट गैलरी

पिछले साल कोरोना काल में जब पूरे देश बंद था, तब सॉसाययटी ने कलाकरों को ऑनलाइन मंच देने के उद्देश्य से ऑनलाइन आर्ट गैलरी नाम की अपनी नयी वेबसाइट लोंच की। इस ऑनलाइन मंच के माध्यम से पिछले साल ३ आयोजन हुए-

(उपरोक्त सभी प्रदर्शनियों को आप इस पेज पर देख सकते हैं- Past Exhibition)

द्वितीय अंतराष्ट्रीय ऑनलाइन सदस्य कला प्रदर्शनी

बुंदेलखंड आर्ट सोसायटी की स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर सोसायटी ने अपने आजीवन सदस्यों के चित्रों की प्रदर्शनी अपने ऑनलाइन आर्ट गैलरी पर आयोजित की। इसके साथ ही एक ऑनलाइन कोनफ़्रेंस के ज़रिए सभी सदस्यों व पधाधिकरियों ने एक दूसरे को बधाई दी।

प्रदर्शनी के बारे में

सदस्य प्रदर्शनी के बारे में जानकारी देते हुए प्रदर्शनी के संयोजक मंडल के प्रमुख व सोसायटी के उपाध्यक्ष विक्रांत झा ने बताया की इस प्रदर्शनी में दुनिया भर के लगभग 85 चित्रकार भाग ले रहे हैं। विदेशी चित्रकारों की बात करें तो हमारे सदस्य अमेरिका, टर्की, श्रीलंका व संयुक्त अरब अमेरात से भी हैं। यहाँ के चित्रकारों के चित्र भी इस प्रदर्शनी में देखने के लिए मिलेंगे।

प्रतिभाग कर रहे चित्रकार

इसके अलावा अपने देश के 23 शहरों के  77 चित्रकारों ने भी भाग लिया। यह प्रदर्शनी सोसायटी के चित्रकार सदस्यों के लिए आयोजित की गयी है। यह हमारे सदस्यों के लिए पूर्ण रूप से निःशुल्क आयोजित की जाती है। पिछले साल २० मई को पहली सदस्य कला प्रदर्शनी आयोजित की गयी थी। इस बार दूसरी अंतराष्ट्रीय ऑनलाइन सदस्य कला प्रदर्शनी का आयोजन सोसायटी के स्थापना दिवस पर किया जा रहा है।

Online Members' Art Exhibition-2021
प्रतिभाग करने वाले चित्रकार

झाँसी से इस प्रदर्शनी में मुईन अख़्तर, विक्रांत झा, डॉक्टर मधु श्रीवास्तव, मृदुला सक्सेना, मेराज फ़ातिमा, डॉक्टर ब्रजेश कुमार, ब्रजेश पाल, सुनील साहू, साधना निरंजन, उपासना जैन, भावना दुबे, श्वेता जैन, शीतल सोनी, शैलजा, सीमा जैन, शैलेंद्र, धर्मेंद्र, नितेश दुर्गेश, प्रियंका रिछारिया, साहिबा, शशिकांति, प्रक्रति पांडेय, अदिति रथोर, व अन्य कई चित्रकारों ने भाग लिया। झाँसी से कुल मिला कर ३६ चित्रकारों के चित्रों को प्रदर्शनी में लगाया गया है।

भोपाल से भी 8 आठ चित्रकारों इस प्रदर्शनी में प्रतिभाग कर रहे हैं। इन चित्रकारों में प्रसिद्ध चित्रकार हरीकान्त दुबे, अंजलि प्रभाकर, साधना शुक्ला, जयाश्री सरकार, स्वाति जैन, प्रीति अग्रवाल, प्रतिभा सरदार, डायना तोमर आदि हैं। यह प्रदर्शनी सोसायटी की ऑनलाइन आर्ट गैलरी वेब साइट पर 30 मई  2021 से लगातार कभी भी देखी जा सकती है। इस प्रदर्शनी को देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें


Recent Posts



1 thought on “चौथे स्थापना दिवस पर आयोजित हुई सदस्य कला प्रदर्शनी”

  1. repected All of you have a very good painting, you all go on and on, and especially thank you very much to Mueen Akhtar Sir Ji who took up the task of getting an online painting exhibition. thank you , thank you so much.🌹

Leave a Comment

Your email address will not be published.